गुरुवार, 9 अप्रैल 2015

ऩई सुबह नई खबर .......

मतदाता सूची से लिंक होगा आधार कार्ड का नंबर..!

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर फोटो मतदाता सूची के शुद्धीकरण और सत्यापन के लिए नेशनल इलेक्टोरल प्यूरीफिकेशन और अथेंटिकेशन प्रोग्राम शुरू किया गया है। यह प्रोग्राम 3 मार्च से शुरू हो चुका है। इसके तहत मतदाता सूची से आधार कार्ड के नंबर लिंक किए जा रहे हैं।

मतदाता सूची को पूरी तरह से त्रुटि रहित और डुप्लीकेट प्रविष्टि रहित बनाया जाना है ताकि चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष हो सकें। इसके लिए ईपिक नंबर को आधार नंबर से लिंक कराने की सुविधा भी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई है। इसके लिए मतदाता अपने क्षेत्र के बूथ लेबल अधिकारी से संपर्क कर उसे अपना नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस के साथ उपलब्ध करा सकता है।

साथ ही मतदाता अपनी वेबसाइट के माध्यम से भी अपने आधार कार्ड नंबर को मतदाता सूची से लिंक करा सकते हैं। मतदाता स्वंय भी आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर की जानकारी अपने मतदाता परिचय पत्र से लिंक कर सकता है।

निर्धारित फार्मेट में भरकर देना होगी जानकारी

तहसील से प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य कॉल सेंटर 1950 पर कॉल कर या 51969 पर एसएमएस कर मतदाता अपने आधार नंबर और मोबाइल नंबर की जानकारी अपने मतदाता परिचय पत्र से लिंक करा सकता है। निर्वाचक इपिक और आधार कार्ड की प्रतिलिपि के साथ निर्धारित फार्मेट में विवरण भर कर देना होगा।

अपने विधानसभा क्षेत्र में स्थापित मतदाता सुविधा केंद्रों, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के कार्यालयों और जिला निर्वाचन कार्यालय में मतदाताओं को यह सुविधा दी गई है।

इस हेतु आपके नजदिकी मतदान केन्द्र पर विशेष अभियान शिविर लगाने की तिथियाँ  निम्नलिखित है --12/4/2015 ~ 24/5/2015 ~21/6/2015
इन तिथियों में अथवा ऊपर बताये गये तरिकों से आप अपना ओवर आई डी आधार से लिंक अवश्य करवायें ! जनहित में जारी !
सुप्रभात मित्रों................
आने वाला "पल" और "कल" मंगलमय हो.........

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें